फिर सामने आई व्यापम धांधलेबाजी, परीक्षा में चीटिंग करवाने वाला शख्स गिरफ्तार

2017-07-21 10:15:25

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने चर्चित व्यापम घोटाले से शायद कोई सबक नहीं लिया है. घोटालेबाज अभी भी केवायसी (KYC), बायोमेट्रिक्स और थंब इम्प्रेशन को धोखा देकर फर्जी तरीके से व्यापम की परीक्षा दे रहे हैं. गुरुवार को भोपाल में सीबीआई ने प्रदीप त्यागी नाम के ऐसे आरोपी को पकड़ा है जो जमानत पर छूटने के बाद फरार था. त्यागी जेल प्रहरी की परीक्षा में फर्जी तरीके से छात्रों को परीक्षा दिला रहा था.

भोपाल की अदालत में गुरुवार को पेश किया गया प्रदीप त्यागी नाम का शख्स व्यापम के आठ मामलों में आरोपी है. पीएमटी, पुलिस कांस्टेबल और वनरक्षक परीक्षाओं में चीटिंग करने वालों के लिए मिडिलमेन का काम करता है प्रदीप. पहले त्यागी गिरफ्तारी के बाद जमानत पर छूटा और उसके बाद फरार हो गया.

व्यापम की जेल प्रहरी की परीक्षा में लगातार दो दिन प्रदीप त्यागी ने मुकेश कुमार नाम के हरियाणा के लड़के से तीन छात्रों की परीक्षा दिलाई. बुधवार को हुई परीक्षा के दौरान सीबीआई ने प्रदीप त्यागी के साथ इम्पर्सोनेटर मुकेश कुमार और छात्र अनिल कुमार नाम के दो लोग और हिरासत में लिए. सीबीआई की जांच में पता चला है कि इस गैंग ने साठ-साठ हजार रुपए के हिसाब से 37 कैंडिडेट को परीक्षा पास कराने का ठेका लिया था.

भोपाल के डीआईजी संतोष कुमार ने बताया, 'बेसिकली ये सीबीआई की सूचना थी. उन्होंने पाया कि करेंट में कोई इस तरह का काम कर रहा है. उन्होंने ये जानकारी लोकल पुलिस को दी. जो सस्पेक्ट राऊंड अप किए वो पुलिस को दिए और पुलिस ने केस दर्ज कर लिया.' कुमार ने बताया कि इस मामले में और जो लोग भी हैं उन पर कार्रवाई होगी.

आरोपियों से मोबाईल के साथ 40000 रुपए नगद बरामद किए गए हैं. आगे जांच के लिए मुकेश और अनिल को भोपाल पुलिस को सौंप दिया गया है. इसमें इंपर्सोनेशन, फ्रॉड और चीटिंग का केस दर्ज किया गया है. आरोपियों के पास मिली 37 परीक्षार्थियों की लिस्ट जांच के दायरे में है.

भोपाल की सीएसपी रश्मि खरया ने बताया, 'सीबीआई की टीम ने रिपोर्ट दी. अनिल की जगह पर हरियाणा का मुकेश कुमार परीक्षा देने आया हुआ था. एक दिन पहले टीनू और रिंकु के नाम से पहले भी मुकेश परीक्षा दे चुका था.'

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर सीबीआई हाई प्रोफाईल व्यापम घोटाले की जांच कर रही है.










hindi.news18.com

Top 9 Highlights

राजनीति

Subscribe us

खानाखजाना

शिक्षा