IPL-10: फाइनल मुकाबले के दौरान अंपायर से हुई ऐसी बड़ी चूक, बदल सकता था मैच का नतीजा!

2017-05-22 11:48:03

आईपीएल के सीज़न-10 में मुंबई और पुणे के बीच हुए फाइनल मैच के दौरान कुछ ऐसा हुआ जिससे खेल ज़बरदस्त तरीके से पलट सकता था कि आखिरी बॉल तक भी बात नहीं पहुंचती. ये मौका आया था लक्ष्य का पीछा कर रही पुणे की पारी के दौरान.

हुआ था कुछ ऐसा
मुंबई ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पुणे को 130 रनों का लक्ष्य दिया था. पुणे की टीम ने 71 रन तक अपने दोनों ओपनिंग बल्लेबाज़ों के विकेट गंवा दिए थे. पिच पर कप्तान स्टीवन स्मिथ शानदार बल्लेबाज़ी कर टिके हुए थे. रहाणे के विकेट के बाद अगर स्मिथ भी आउट हो जाते तो धोनी और बाकी बचे बल्लेबाज़ों पर दबाव आ जाता और पुणे का आखिरी ओवर तक पहुंचना भी मुश्किल हो जाता.

एक बॉल से बदल सकता था नतीजा

क्रीज़ पर धोनी और स्मिथ बल्लेबाज़ी कर रहे थे. स्मिथ स्ट्राइक पर थे और सामने गेंदबाज़ थे क्रुणाल पंड्या. 14वें ओवर की ये 5वीं बॉल क्रुणाल ने लेग साइड पर फेंकी. स्मिथ ने इस पर पैडल स्वीप खेलने की कोशिश की लेकिन बॉल बिना कुछ छुए सीधे कीपर पार्थिव पटेल के हाथों में चली गई. पार्थिव और क्रुणाल ने ज़ोरदार अपील भी की लेकिन अंपायर नाइजेल लॉन्ग ने नॉटआउट का फैसला दिया. चौंकाने वाली ये थी कि उस समय स्टीवन स्मिथ भी वाइड गेंद का इशारा मांग रहे थे लेकिन अंपायर ने वो फैसला भी नहीं दिया. खिलाड़ी आउट भी नहीं हुआ क्योंकि अंपायर के मुताबिक बॉल बल्ले या ग्लव्स से नहीं लगी लेकिन अगर ऐसा था तो गेंद वाइड होनी चाहिए थी, और वो भी नहीं हुआ. इस बात से सभी हैरान रह गए.

फिर दिखाया रीप्ले...
इसके बाद टीवी पर इसका रीप्ले दिखाया गया. रीप्ले में इस बॉल को स्निकोमीटर की मदद से दिखाया तो ये दिखा कि बॉल स्मिथ के ग्लव्स को छूती हुई गई थी. गेंद और ग्लव्स के बीच संपर्क काफी हल्का सा था इसीलिए अंपायर इसको देख नहीं पाए. हालांकि सवाल तो उठेगा ही कि अंपायर ने न तो आउट का फैसला दिया, न वाइड बॉल दी. हालांकि स्टीव स्मिथ ने कप्तानी पारी खेली और टीम को जिताने की पूरी कोशिश की. लेकिन स्मिथ आखिरी ओवर में 51 रन बनाकर आउट हो गए और पुणे ये मैच और खिताब एक रन से गंवा बैठी.











hindi.news18.com

Top 9 Highlights

राजनीति

Subscribe us

खानाखजाना

शिक्षा