"मेरी हर एक्स-गर्लफ्रेंड मेरी हाफ़ गर्लफ्रेंड है"

2017-05-19 10:55:50

चेतन भगत के नॉवेल पर आधारित फ़िल्म 'हाफ़ गर्लफ्रेंड' 19 मई को रिलीज़ हो रही है. यह एक लवस्टोरी है जिसका निर्देशन मोहित सूरी ने किया है.

अपनी आने वाली इस फ़िल्म के बारे में निर्देशक मोहित सूरी और चेतन भगत ने न्यूज़18 हिंदी की टीम से बातचीत की.

'आशिकी 2' और 'हमारी अधूरी कहानी' जैसी फ़िल्में बनाने वाले मोहित सूरी ने कहा कि वह लव स्टोरीज़ इसलिए बनाते हैं क्योंकि इससे बेहतर उनको कुछ नहीं आता. वह प्रेम कहानियां बनाना एन्जॉय करते हैं.

फ़िल्म 'हाफ़ गर्लफ्रेंड' के बारे में मोहित ने कहा कि चेतन भगत की इस कहानी में उनको गहराई नज़र आई.जब चेतन भगत ने मोहित सूरी को यह फ़िल्म बनाने का सुझाव दिया था तब तक यह नॉवेल रिलीज़ भी नहीं हुई थी. चेतन भगत ने बताया कि उन्होंने मोहित को यह ऑप्शन दिया था कि वह नॉवेल के रिलीज़ होने का इंतज़ार कर लें.

लेकिन मोहित इस बात के लिए आश्वस्त थे कि यह फ़िल्म हिट होगी. चेतन भगत ने बताया कि 'हाफ़ गर्लफ्रेंड' उनकी सबसे ज़्यादा बिकने वाली किताब है.

चेतन ने कहा कि वह फ़िल्म के बनने के बारे में इसलिए भी आश्वस्त थे क्योंकि यह पांचवी फ़िल्म होगी जो उनके किसी नॉवेल पर बनी है.

यह पूछे जाने पर कि वह एक लवस्टोरी से दूसरी को अलग कैसे रख पाते हैं, मोहित ने कहा, "यह सच है कि हर प्रेम कहानी में एक लड़की एक लड़की से मिलता है, वो बिछड़ जाते हैं, फिर अंत में मिल जाते हैं. लेकिन किसी भी प्रेम कहानी के लिए उसकी जर्नी बहुत ख़ास होती है."

मोहित ने बताया कि उन्होंने 'हाफ़ गर्लफ्रेंड' बनाने का फैसला इसलिए किया क्योंकि यह एक भारतीय लव स्टोरी है. उन्होंने कहा कि यह कहानी हमारी मिट्टी से जुड़ी हुई है.बिहार की पृष्ठभूमि पर आधारित इस फ़िल्म के बारे में मोहित के कहा कि हमारे देश में बिहार के बारे में बहुत गलत राय है. बिहार का नाम आते ही लोग या तो गैंग्स ऑफ़ वासेपुर जानते हैं या राजनीति पर आधारित फ़िल्में ही उनके ज़हन में आती हैं.

यह पहली बार है जब बिहार पर आधारित कोई लव स्टोरी है. यह पहली बार है जब चेतन ने पटना में रोमांस की कहानी लिखी है.

मोहित सूरी ने कहा कि हमारे समाज में हमेशा से यह 'दोस्त से ज़्यादा लेकिन गर्लफ्रेंड से कम' जैसे रिश्ते रहे हैं. लेकिन उनको कोई नाम नहीं दिया गया था. चेतन ने उस रिश्ते को एक नाम दे दिया. और शायद यही कारण है कि उनकी यह नॉवेल इतनी हिट हुई थी.

नौजवानों के बीच मशहूर लेखक चेतन भगत ने कहा कि हम सब के जीवन कभी ना कभी कोई ऐसा रिश्ता ज़रूर होता है जो आधा ही रह जाता है. जो शादी के मुकाम तक नहीं पहुंच पाता. वही होता है 'दोस्त से ज़्यादा लेकिन बॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड से थोडा कम' रिश्ता.
लवस्टोरीज़ बनाने वाले निर्देशक मोहित सूरी ने कहा कि वह असली ज़िन्दगी में बिलकुल रोमांटिक नहीं हैं. वह अपनी पर्सनल ज़िन्दगी में कभी कोई रिश्ता तोड़ नहीं पाए. उनकी हर एक्स-गर्लफ्रेंड उनकी हाफ़- गर्लफ्रेंड है. वह हमेशा उनकी मदद करने के लिए तैयार रहते हैं.

फ़िल्म की कास्टिंग के बारे में मोहित ने कहा कि वह शुरू से इस फ़िल्म के लिए लेना अर्जुन को लेना चाहते थे. बस उनको डर था कि कहीं इस फ़िल्म में अर्जुन की  2 स्टेट्स के किरदार वाली एक्टिंग रिपीट ना हो जाए.

लेकिन अर्जुन ने मोहित को इस बात के लिए मना ही लिया कि वह बिलकुल नए तरीके से इस किरदार को निभाएंगे. अर्जुन की एक्टिंग से मोहित बहुत खुश हैं.

श्रद्धा कपूर के बारे में मोहित का कहना है कि श्रद्धा कपूर भले ही एक स्टार हैं लेकिन फिर भी वह बिलकुल न्यूकमर्स जैसी मेहनत करती हैं. इसलिए उनके साथ काम करना मोहित के अनुसार एक अच्छा अनुभव रहा.
जब मोहित सूरी से उनकी असफ़ल फ़िल्मों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि असफलता हर काम में मिलती है. चाहे आप निर्देशक हों या बैंक में काम करने वाले कर्मचारी.

मोहित के हिसाब से असफलता से उबरने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपनी असफलताएं स्वीकारी जाएं. उन्होंने कहा कि किसी और पर इलज़ाम लगाने से बेहतर है खुद को ज़िम्मेदार ,मानते हुए आगे बढ़ें.














hindi.news18.com

Top 9 Highlights

राजनीति

Subscribe us

खानाखजाना

शिक्षा