मुख्यमंत्री की केन्द्रीय वित्त एवं रक्षा मंत्री अरूण जेटली से मुलाकात

2017-05-18 11:22:57

चम्बल क्षेत्र में दो सैनिक स्कूल खोलने की माँग 
इंदौर और भोपाल में मेट्रो परियोजना शीघ्र शुरू करवाने का आग्रह 
भोपाल। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने नई दिल्ली में केन्द्रीय वित्त एवं रक्षा मंत्री  अरूण जेटली से मुलाकात की।  चौहान ने रक्षा मंत्री  जेटली से चम्बल सम्भाग में दो सैनिक स्कूल खोलने की माँग की।  चौहान ने कहा कि इस क्षेत्र में सैनिक स्कूल खोलने से एक तरफ क्षेत्रीय असमानता दूर होगी दूसरी ओर सशस्त्र सेनाओं के अधिकारी संवर्ग में मध्यप्रदेश के प्रतिनिधित्व की कमी दूर हो सकेगी
 जेटली ने श्री चौहान को इंदौर और भोपाल को स्वच्छ सर्वेक्षण में प्रथम और द्वितीय स्थान पर आने की बधाई दी।चौहान ने वित्त मंत्री को बताया कि इन दोनों शहरों में मेट्रो परियोजना की डी पी आर जमा की जा चुकी है और ऋण के लिए विदेशी संस्था एडीबी और इंवेस्टमेंट बोर्ड से सम्पर्क भी किया जा चुका है। श्री चौहान ने इन दोनों संस्थाओं से सम्पर्क कर शीघ्र लोन जारी करवाने का आग्रह किया।
 जेटली ने दोनों विषय को गम्भीरता से सुनकर शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करने आश्वासन दिया।
मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने आज केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री  एम. वेंकैया नायडू से उनके कार्यालय में मुलाकात की।  चौहान ने श्री नायडू को आगामी 5 जून को पर्यावरण दिवस पर इंदौर आमंत्रित किया। हाल ही में जारी स्वच्छ सर्वेक्षण में इंदौर और भोपाल को प्रथम और द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। पर्यावरण दिवस पर पौध-रोपण के साथ-साथ इंदौरवासियों को भी इस उपलब्धि के लिए सम्मानित किया जायेगा। नायडू ने मुख्यमंत्री  चौहान के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

चौहान ने केन्द्रीय मंत्री को बताया कि भोपाल, इंदौर के लिए मेट्रो परियोजना की डी पी आर जमा की जा चुकी है और अनुमति की प्रतीक्षा है। श्री चौहान ने आग्रह किया कि इसको शीघ्र ही अनुमोदित किया जाय। कुल परियोजना की लागत में से 20 प्रतिशत राशि राज्य का अंश होता है, 20 प्रतिशत केन्द्रांश और शेष ऋण आदि से पूरा किया जाता है।

चौहान ने देश की राजधानी दिल्ली में एक और नया मध्यप्रदेश भवन बनाने के लिए केन्द्र सरकार से जमीन उपलब्ध कराने की भी मांग की। उन्होंने कहा कि वर्तमान में मध्यप्रदेश भवन छोटा पड़ रहा है और इसको देखते हुए एक अतिरिक्त भवन बनाने की जरूरत है।







sandhyadesh.com

Top 9 Highlights

राजनीति

Subscribe us

खानाखजाना

शिक्षा