फोर्ब्स के 'गेम चेंजर्स' में अंबानी टॉप पर, जियो ने बदली इंटरनेट की दुनिया

2017-05-17 15:01:52

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी फोर्ब्स की 'ग्लोबल गेम चेंजर्स' की सूची में सबसे ऊपर है। इस सूची में उन लोगों के नाम शामिल हैं जो अपने कंपनियों में बदलाव कर करोड़ो लोगों की जिंदगियां बदल रहे हैं। फोर्ब्स की दूसरी वार्षिक सूची में 25 'निडर बिजनेस प्रमुख' के नाम शामिल है, जो मौजूदा चीजों में आक्रमकता के साथ बड़े बदलावों की कोशिश करते हैं। उनके इन प्रयासों का प्रभाव दुनिया भर में करोड़ो लोगों के जीवन पर पड़ता है।
60 वर्षीय मुकेश अंबानी भारत में इंटरनेट क्रांति लेकर आए, जिसकी वजह से वो इस सूची में टॉप पर हैं। फोर्ब्स ने अपनी टिप्पणी में कहा, "तेल और गैस के उद्योगपति ने देश के टेलिकॉम मार्केट में बड़ा कदम रखा। कौड़ी के दामों पर इंटरनेट सेवाएं देकर रिलायंस ने मात्र 6 महीनों में 10 करोड़ लोगों को अपने से जोड़ा। उन्होंने इंटरनेट सेवा की दिशा ही बदल दी।"

रिलायंस जियो की आपार सफलता के बाद फोर्ब्स ने कहा कि जो भी कुछ डिजिटल हो सकता है, वो हो रहा है। इस मामले में भारत किसी मुल्क से पीछे नहीं है। इस सूची में घरेलु उपकरणों की कंपनी डायसन के संस्थापक जेम्स डायसन, अमेरिका की इंवेस्टमेंट मेनेजमेट कंपनी ब्लैकरॉक के सह-संस्थापक लैरी फिंक, साउद अरब के राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान, स्नैपचैट के सह-संस्थापक इवान स्पीगल और अफ्रीकी बिजनेस टायकून क्रिस्टो वीजे शामिल हैं।










amarujala

Top 9 Highlights

राजनीति

Subscribe us

खानाखजाना

शिक्षा