वेंकैया बने देश के उप-राष्ट्रपति, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ

2017-08-11 10:56:35

नई दिल्ली। एम वेंकैया नायूड ने आज उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें उपराष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई। उनके शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत कई बड़े नेता पहुंचे।

बता दें कि उपराष्ट्रपति ही राज्यसभा के सभापति होते हैं और आज नायडू सदन की कार्रवाई में राज्यसभा के सभापति के तौर पर हिस्सा भी लेंगे। वह बतौर उपराष्ट्रपति अपना पहला भाषण भी देंगे। संसद के मानसूत्र सत्र का आज ही अंतिम दिन है और नायडू के सभापतित्व में राज्यसभा के इस सत्र का समापन होगा। इससे पहले नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू राजघाट पहुंचे और और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद नायडू डीडीयू पार्क पहुंचे और उन्होंने दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद वेंकैया नायडू ने पटेल चौक पहुंचकर सरदार वल्लभभाई पटेल की स्टैच्यू पर भी श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी राष्ट्रपति भवन पहुंचे।पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह राष्ट्रपति भवन पहुंचे।गोपालकृष्‍ण गांधी से था मुकाबला
बता दें कि एनडीए उम्मीदवार वेंकैया नायडू नए उपराष्‍ट्रपति चुने गए हैं। शनिवार को हुए उपराष्‍ट्रपति चुनाव के मतदान में उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवर गोपालकृष्‍ण गांधी को 272 वोटों से हराया था। वेंकैया नायडू को 516 वोट मिले जबकि गोपालकृष्ण गांधी को 244 मत मिले। 

ऐसा रहा नए उप-राष्ट्रपति का राजनीतिक सफर
आंध्र प्रदेश के नेल्लूर जिला स्थित एक कृषि परिवार में जन्मे नायडू बीजेपी अध्यक्ष रह चुके हैं। उन्होंने कई मंत्रालयों का पदभार भी संभाला है और लंबे समय तक राज्य सभा सदस्य रहे हैं। 

Top 9 Highlights

राजनीति

Subscribe us

खानाखजाना

शिक्षा